चुनाव प्रशासन योजना–मसौदा
संक्षिप्त विवरण / डाक मतपत्रों द्वारा मतदान / मतदान केन्द्र / मतदान प्रौद्योगिकी / वित्तीय प्रभाव

Post
संक्षिप्त विवरण

सेनेट विधेयक 450, जिसे कैलीफोर्निया मतदाता विकल्प अधिनियम (Voter’s Choice Act – VCA) के नाम से भी जाना जाता है, को 29 सितम्बर, 2016 को हस्ताक्षर करके कानून का रूप दिया गया जो सेन मेटियो सहित 14 काउंटियों को अधिकार देता है कि वे 2018 से सभी डाक द्वारा प्रेषित मत-पत्र/मतदान केन्द्र चुनाव के रूप में कोई भी चुनाव करा सकते हैं। यह कानून चुनाव सुधारों के उस व्यापक संग्रह का भाग था जो मतदाताओं की भागीदारी में बढ़ोतरी करने, मतदाता की कार्यसंलग्नता बढ़ाने, तथा मतदान के विकल्पों का विस्तार करने, सेन मेटियो काउंटी और भाग लेने वाले क्षेत्राधिकारों में चुनाव कराने के तरीकों में मूलभूत परिवर्तन करने के लिए बनाया गया था।

सेन मेटियो काउंटी कैलीफोर्निया राज्य में डाक-द्वारा प्रेषित मतपत्रों वाले सभी चुनाव कराने में अग्रणी रही है जिसमें हमारे 67% से अधिक पंजीकृत मतदाता डाक वाले मतदाताओं के रूप में स्थायी मतदान का चुनाव करते हैं। VCA का मार्ग विधान सभा विधेयक (Assembly Bill) 2018 के प्राधिकार के अंतर्गत 3 नवंबर, 2015 को कराए गए मेल द्वारा प्रेषित सभी मतपत्र वाले सफल चुनाव द्वारा प्रभावित हुआ। राज्य विधानसभा और राज्य सचिव के समक्ष प्रस्तुत हमारी AB 2028 की रिपोर्ट में शामिल अनेक सिफारिशें और कार्यपद्धतियाँ VCA में शामिल की गईं।

VCA के अंतर्गत काउंटी के मुख्य चुनाव अधिकारी से यह अपेक्षित है कि वह नए कानून के अधीन चुनावों के प्रशासन के लिए चुनाव प्रशासन योजना (EAP) का मसौदा तैयार करे। EAP का यह मसौदा हमारे सामुदायिक साझेदारों और हितधारकों के परामर्श से तैयार किया गया सहयोगात्मक प्रयास है। हमारे भाषायी और विकलांग समुदायों के साथ 12 अक्तूबर, 2017 और 16 अक्तूबर, 2017 को आयोजित हमारी सार्वजनिक सुनवाईयों से सामने आईं अनेक सिफारिशें इसमें शामिल की गई हैं।

हमारी VCA की उस सार्वजनिक सुनवाई में EAP के मसौदे पर अतिरिक्त टिप्पणियाँ देने के लिए जनता को एक बार फिर आमंत्रित किया जाता है जो बृहस्पतिवार, 18 जनवरी, 2018 को दोपहर 1 बजे आयोजित की जाएगी। सार्वजनिक सुनवाई Chambers of the Board of Supervisors, 400 County Center, Redwood City में आयोजित की जाएगी। सार्वजनिक सुनवाई और 14-दिवसीय टिप्पणी अवधि की समाप्ति पर, काउंटी के अंतिम EAP को औपचारिक रूप से अंगीकार किया जाएगा तथा मंज़ूरी के लिए राज्य सचिव (Secretary of State) के समक्ष पेश किया जाएगा।

VCA के चुनाव मॉडल में निरंतर सुधार करने के लिए, कानून की अपेक्षा है कि मुख्य चुनाव अधिकारी पहला चुनाव कराने के दो वर्ष के भीतर अतिरिक्त सार्वजनिक सुनवाइयाँ कराए तथा उसके बाद EAP में किए गए संशोधनों पर विचार करने के लिए प्रत्येक चार वर्षों में यह सुनवाई कराए।

सेन मेटियो काउंटी का EAP का मसौदा VCA को लागू करने के संबंध में जनता को विभिन्न प्रकार की बहुमूल्य जानकारी प्रदान करता है। EAP का यह मसौदा डाक द्वारा प्रेषित मतपत्र प्रक्रिया द्वारा मतदान, काउंटी के मतदान केन्द्रों के प्रस्तावित स्थानों तथा मतपत्र डालने के स्थानों, उपयोग की जाने वाली चुनाव प्रौद्योगिकी, का संक्षिप्त विवरण, तथा हमारी मतदाता शिक्षा एवं पहुँच योजना का वर्णन उपलब्ध कराएगा।

डाक मतपत्रों द्वारा मतदान

VCA मॉडल के अंतर्गत, सभी पंजीकृत मतदाताओं को चुनाव से 29 दिन पहले मतपत्र वापस भेजने के लिए डाक-खर्च चुकाए गए लिफाफे के साथ मतपत्र डाक द्वारा भेजा जाएगा। मतदाता डाक से प्रेषित मतपत्र द्वारा मतपत्र का अनुरोध अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में कर सकते हैं। विकलांग मतदाता, विदेश में रह रहे मतदाता, सैन्य कर्मचारी, तथा सैनिकों की पत्नियाँ/पति सेन मेटियो काउंटी की पहुँच-योग्य डाक-द्वारा-मतदान प्रणाली का लाभ उठा सकते हैं जो पात्र मतदाताओं के लिए किसी पर्सनल कम्प्यूटर की स्क्रीन पर पढ़ने योग्य फॉर्मेट में अपने मतपत्र तक पहुँच बनाना और अपना मत डालना संभव बनाती है।

मतदान केन्द्र और मतपत्र डालने के स्थान

VCA पूरी काउंटी में मतदान केन्द्रों के स्थल और मतपत्र डालने वाले स्थलों के विस्तृत मानदण्ड और फॉर्मूले निर्धारित करता है। कानून की यह अपेक्षा है कि मतदान केन्द्र और मतपत्र डालने के स्थल विकलांग मतदाताओं के लिए पहुँच-योग्य हों, जनसंख्या केन्द्रों, सार्वजनिक परिवहन के निकट स्थित हों तथा कम-आय वाले और भाषायी अल्पसंख्यक समुदायों के निकट स्थित हों।

सेन मेटियो काउंटी मतदान पहुँच सलाहकार समिति (County Voting Accessibility Advisory Committee – VAAC) और भाषायी पहुँच सलाहकार समिति (Language Accessibility Advisory Committee – LAAC) के परामर्श से मतदान केन्द्र और मतपत्र डालने के स्थलों का चयन किया गया था। भौगोलिक सूचना पद्धति (GIS) मैपिंग सॉफ्टवेयर और अमेरिकी जनगणना डेटा का भी उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया था कि स्थल मतदाताओं के सबसे अधिक नजदीक हों।

मतदान केन्द्र: मतदान केन्द्र मतदान स्थलों के समान काम करेंगे जिससे मतदाताओं के लिए स्वयं जाकर मतपत्र डालना संभव होता है, चाहे यह कागज़ पर हो, ई-स्लेट पर हो या विकलांग पहुँच यूनिट पर। फिर भी, मतदान स्थलों के विपरीत, मतदाता अपने मतपत्र पूरे काउंटी में किसी भी मतदान केन्द्र में डाल सकते हैं। मतदाता मतदान करने के लिए पंजीकरण कराने या अपने पंजीकरण को नवीनतम रूप देने के लिए किसी भी मतदान केन्द्र पर भी जा सकेंगे। पंजीकरण की समाप्ति (चुनाव से 14 दिन पहले) से पहले पंजीकरण न कराने वाले मतदाता किसी भी मतदान केन्द्र पर मतदान करने के लिए सशर्त पंजीकरण (Conditionally Register to Vote – CVR) करा पाएंगे और चुनाव के दिन अस्थायी मतपत्र डाल पाएंगे।

मतदान केन्द्रों की काउंटी की चुनाव प्रबंधन प्रणाली (Election Management System – “EMS”) तक सुरक्षित पहुँच होगी, जिससे मतदान केन्द्र के स्टाफ के लिए प्रत्येक मतदाता के मतदान की स्थिति का वास्तविक समय में सत्यापन करना संभव होगा।

मतदान केन्द्रों को तीन विकलांग पहुँच यूनिटों सहित 10 ई-स्लेट इलेक्ट्रॉनिक मतदान मशीनों से लैस किया जाएगा। सभी मतदान केन्द्र ADA-का पालन करते हैं, तथा चुनाव कर्मचारी विशेष आवश्यकताओं वाले मतदाताओं की सहायता करने के लिए मौके पर मौजूद रहेंगे।

मतदान में रुकावट को रोकने, तथा उचित रूप से चुनाव-कार्य किया जाना सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा और आकस्मिकता योजनाएं लागू की जाएंगी। जब मतदान केन्द्रों में कार्य न किया जा रहा हो, तब जाँचे गए और टैम्पर-स्पष्ट सीलों और सुरक्षित भण्डारण सुविधाओं जैसे संस्थापित सुरक्षा प्रोटोकॉलों के माध्यम से स्थल और उपकरण को सुरक्षित किया जाएगा।

परिशिष्ट में मतदान केन्द्र की रूपरेखा का नमूना रेखाचित्र दिया गया है।

मतदान केन्द्र का फॉर्मूला: मतदान केन्द्र सिलसिलेवार खोले जाएंगे जिससे चुनाव नजदीक आने पर अधिक संख्या में मतदान केन्द्र चालू हो जाएंगे। काउंटी चुनाव से 29 दिन पहले दक्षिण सेन फ्रांसिस्को, सेन मेटियो और रेडवूड सिटी में तीन मतदान केन्द्र खोलने की अपनी प्रथा जारी रखेगी। चुनाव से 10 दिन पहले अतिरिक्त मतदान केन्द्र खोले जाएंगे, तथा सभी मतदान केन्द्र चुनाव से तीन दिन पहले कार्य आरंभ करते हुए पूरी तरह कार्यचालित होंगे।

VCA ने पूरी काउंटी में मतदान केन्द्रों के स्थलों का निर्धारण करने के लिए निम्नलिखित फॉर्मूला निर्धारित किया है। ये संख्याएं जून 2018 के चुनाव के लिए 390,000 पंजीकृत मतदाताओं के अनुमान पर आधारित हैं:

चुनाव के दिन से पहले के दिन प्रति मतदान केन्द्र पंजीकृत मतदाताओं की संख्या जनता के लिए पहुँच-योग्य मतदान केन्द्र
10 50,000 8
3 10,000 39

सभी मतदान केन्द्र सप्ताहांतों और अवकाशों सहित चुनाव से 10 दिन पहले कार्य आरंभ करते हुए कम-से-कम आठ घंटे प्रतिदिन खुले रहेंगे, तथा चुनाव के दिन सुबह 7:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक खुले रहेंगे।

प्रत्येक मतदान केन्द्र में पाँच चुनाव कर्मचारियों तक का स्टाफ होगा। काउंटी भाषायी सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र में कम-से-कम एक स्पैनिश बोलने वाले और एक चीनी बोलने वाले व्यक्ति को नियुक्त करने का प्रयास करेगी।

मतपत्र डालने वाले बॉक्स: 5 जून, 2018 के चुनाव के लिए मतपत्र डालने के अनुमानित कुल 26 बॉक्सों के लिए काउंटी में प्रत्येक 15,000 पंजीकृत मतदाताओं के लिए कम-से-कम एक मतपत्र डालने वाले बॉक्स की आवश्यकता होती है। मतपत्र डालने के ये बॉक्स चुनाव के दिन से कम से कम 28 दिन पहले उपलब्ध होंगे तथा कार्य के नियमित समय के दौरान खोले जाएंगे। 40 टॉवर रोड, सेन मेटियो में पंजीकरण और चुनाव प्रभाग के बाहर मतपत्र डालने का बॉक्स तथा निर्धारित किए जाने वाले तीन अतिरिक्त स्थल रोजाना चौबीस घंटे खुले रहेंगे।

सेन मेटियो काउंटी में सभी 20 सिटी और टाउन हॉलों में उनके नियमित कार्यसमय के दौरान मतपत्र डालने के लिए तालाबंद मतपत्र बॉक्स उपलब्ध होगा। मतदाता अपना मतदान किया गया मतपत्र किसी मतदान केन्द्र, डाकघर या USPS डाक-बक्से में भी डाल सकते हैं।

मतदान केन्द्र और मतपत्र डालने के स्थल के नक्शे सहित प्रस्तावित मतदान केन्द्र और मतपत्र डालने के स्थलों की सूची परिशिष्ट में शामिल है।

मतदान प्रौद्योगिकी

काउंटी 5 जून, 2018 के दौरान सभी मतदान केन्द्रों में हमारी मौजूदा हार्ट इन्टरसिविक इलेक्ट्रॉनिक मतदान प्रणाली तथा ई-स्लेट मतदान मशीनें लगाएगी। प्रत्येक मतदान केन्द्र में, पर्सनल कम्प्यूटरों का नेटवर्क एक सुरक्षित कनेक्शन के माध्यम से काउंटी की चुनाव प्रबंधन प्रणाली (EMS) से जोड़ा जाएगा। काउंटी का EMS कैलीफोर्निया राज्य, वोटकैल द्वारा प्रशासित मतदाता के पंजीकरण डेटाबेस से जुड़ा है। इससे मतदाता पंजीकरण डेटा तक पहुँच मिलेगी, जिससे मतदाता केन्द्र का स्टाफ प्रत्येक मतदाता के पंजीकरण और मतदाता स्थिति का निर्धारण वास्तविक समय में कर पाएगा। यह प्रणाली 3 नवंबर, 2015 को सभी डाक से भेजे गए मतपत्र चुनाव में सफलतापूर्वक प्रयोग की गई थी।

माँग-पर मतपत्र प्रिंटिंग प्रिंटरों का प्रयोग पहली बार काउंटी के चुनावों में मतदाताओं को उनके मतदान स्थानों के लिए विशेष मतपत्र शैलियाँ उपलब्ध कराने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, माँग-पर मतपत्र प्रिंटिंग प्रिंटर उन अतिरिक्त मतपत्रों की खरीद और प्रिंटिंग को न्यूनतम करते हैं जो मतपत्र की कठिन शैलियों को समायोजित करने के लिए आवश्यक हैं।

डिजिटल “मैंने मतदान किया” स्टिकर

चुनाव के दिन मतदाता-जनता से अनुरोध की जाने वाली सबसे अधिक प्रसिद्ध वस्तुओं में से एक हमारा “मैंने मतदान किया” स्टिकर है जो गर्व से यह पहचान कराता है कि मतदाता ने चुनाव में भाग लिया है। “मैंने मतदान किया” स्टिकर इतने प्रसिद्ध हैं कि हमारे अनेक डाक द्वारा मतदान करने वाले स्थायी मतदाता (Vote by Mail – VBM) मात्र अपने स्टिकर प्राप्त करने के लिए मतदान स्थलों पर अपने मतपत्र डालते हैं।

“मैंने मतदान किया” स्टिकरों की लोकप्रियता को देखते हुए, हमारी काउंटी एक डिजिटल “मैंने मतदान किया” स्टिकर तैयार करेगी जिसे कॉपी किया जा सकता है और मतदाताओं के सोशल मीडिया पृष्ठों पर पेस्ट किया जा सकता है तथा उनके ऑनलाइन डिजिटल हस्ताक्षरों में शामिल किया जा सकता है। इससे मतदाताओं के लिए दुनिया को गर्व से यह बताना संभव हो जाएगा कि उन्होंने चुनाव में मतदान किया है। “मैंने मतदान किया” के डिजिटल स्टिकर से मतदाताओं द्वारा उनके पिछले चुनावों में भाग लिए जाने के वर्षों का भी पता चलेगा। पिछले चुनावों में उनके द्वारा मतदान किए जाने वाले लगातार वर्षों की संख्या दर्शाने वाला विशेष बैनर तैयार किया जाएगा। इससे लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भागीदारी के वर्षों से मतदाताओं की गर्व से अलग पहचान बनेगी।

“मैंने मतदान किया” के डिजिटल स्टिकर तक लिंक www.smcacre.org पर “मेरा पंजीकरण देखें/मेरी चुनाव सामग्री तक पहुँच बनाएं/मेरी मतदाता सूचना पुस्तिका देखें/मेरे मतपत्र का पता लगाएं” के माध्यम से पहुँच बनाई जा सकती है।

वित्तीय प्रभाव

VCA का वित्तीय प्रभाव तथा संबंधित कानूनी अधिदेश इस समय ज्ञात नहीं हैं।

5 जून, 2018 राज्य-व्यापी प्रत्यक्ष प्रारंभिक चुनाव नए सभी डाक द्वारा-प्रेषित मतपत्र/मतदान केन्द्र मॉडल तथा जून 2018 के चुनाव के लिए पूरी तरह लागू किए जाने वाले नए चुनाव कानूनों – दोनों के संबंध में, अपनी तरह का पहला चुनाव होगा। राज्यपाल के प्रारंभिक चुनाव जैसे बड़े चुनाव में एक ही समय पर ऑनलाइन आने वाले इन नए कानूनों के संयुक्त प्रभाव से राज्य-व्यापी स्तर पर काउंटियों के चुनाव खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। सकारात्मक पक्ष में, समय के साथ VCA का प्रभाव ऐसा पड़ना चाहिए कि इससे इन नए कानूनी अधिदेशों से जुड़े बहुत-से अतिरिक्त खर्चों में कमी आए।

चुनाव के खर्चों पर प्रभाव डालने वाला हमारा एक प्रमुख सरोकार सेनेट विधेयक 415 (SB 415), कैलीफोर्निया मतदाता भागीदारी अधिकार अधिनियम को लागू करना होगा। SB 415 ने 2020 तक विषम-संख्या वाले वर्ष के चुनाव सम-संख्या वाले वर्ष के चुनावों में आयोजित करने वाले अधिकार-क्षेत्र का प्रस्ताव रखा। इसके परिणामस्वरूप नवंबर 2018 के चुनाव में भागीदारी करने वाले अधिकार-क्षेत्रों की संख्या में भारी बढ़ोतरी होगी। इस बदलाव से सम-संख्या वाले वर्ष के चुनावों में बहुत अधिक बढ़ोतरी होगी जिसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में नमूना मतपत्र के पर्चे, लंबे और अधिक जटिल सरकारी मतपत्र, तथा मतपत्रों की अधिक शैलियाँ सामने आएंगी।

AB 1436 सशर्त मतदाता पंजीकरण कानून (AB 1436 Conditional Voter Registration Law) और AB 1461 DMV नया मोटर मतदाता कानून (AB 1461 DMV New Motor Voter Law) से मतदाता पंजीकरण तथा बूथों पर आने वाले मतदाताओं की कुल संख्या में बढ़ोतरी होगी। नए मतदाताओं के शामिल होने से चुनावों के प्रशासन में अतिरिक्त खर्च बढ़ेगा।

इसके अलावा, स्वयं VCA शुरुआत में शुरुआती खर्चों का वहन करेगा जिससे कम अवधि में चुनाव के खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। मतदान केन्द्र लंबे समय तक खुले रहेंगे और इनमें काउंटी कर्मचारियों का स्टाफ परंपरागत बूथ कार्यकर्ताओं की तुलना में अधिक दिहाड़ी दर पर काम करेगा। मतदान केन्द्र के स्टाफ के लिए जटिलता का प्रबंधन करने तथा मतदान केन्द्रों की प्रौद्योगिकी संबंधी अपेक्षाओं के अतिरिक्त प्रशिक्षण की भी आवश्यकता होगी। मतदान केन्द्रों और काउंटी के मतदाता पंजीकरण डेटाबेस के बीच विविध सुरक्षित कनेक्शन सृजित करने के परिणामस्वरूप नए उपकरण, ढाँचे, परीक्षण, और सहयोग के कारण खर्चों में बढ़ोतरी होगी। हमारा अनुमान है कि अंत में इन खर्चों की भरपाई मतदान मशीनों, कामगारों की संख्या और पूँजीगत खर्चों में भारी कमी से हो जाएगी। भविष्य के चुनावों में पहुँच और मतदाता शिक्षा की भी कम आवश्यकता होगी, क्योंकि मतदाता नए चुनाव मॉडल से अधिक परिचित होंगे, जिससे आगे चलकर खर्च कम हो जाएंगे।

सार

कैलीफोर्निया मतदाता विकल्प अधिनियम एक ऐसा महत्वपूर्ण कानून है जो कैलीफोर्निया राज्य में कराए जाने वाले चुनावों के तरीके में मौलिक बदलाव लाएगा। 3 नवंबर, 2015 काउंटी स्तरीय स्थानीय समेकित सभी डाक द्वारा प्रेषित मतपत्र चुनाव में सेन मेटियो काउंटी का सफल अनुभव हमें VCA के सभी डाक द्वारा प्रेषित मतपत्र/मत केन्द्र चुनाव मॉडल के अंतर्गत सफलतापूर्वक चुनाव कराने के लिए विशिष्ट आधार प्रदान करता है। चुनाव कराने के इस नए तरीके का सफल रूप से लागू किया जाना काउंटी के मतदाताओं और भागीदारी करने वाले अधिकार-क्षेत्रों को अनेक लाभ और अवसर प्रदान करता है। सभी डाक द्वारा प्रेषित मतपत्र/मत केन्द्र चुनाव मॉडल के परिणामस्वरूप बढ़ी हुई कुशलताओं और कम हुए बिल-सूची के खर्चों के माध्यम से स्कूली जिले, नगर-पालिकाएं और विशेष जिले लाभान्वित होते हैं। नए चुनाव मॉडल से मतदाता भागीदारी को बढ़ाने, विकलांग मतदाताओं को अधिक पहुँच प्रदान करने, हमारी मतदान प्रणालियों और प्रौद्योगिकी में सुधार करने, तथा हमारे चुनावों की ढाँचागत सुरक्षा को सशक्त करने का सकारात्मक प्रभाव द्वारा पड़ेगा।

सेन मेटियो काउंटी को कैलीफोर्निया मतदाता विकल्प अधिनियम को सफल रूप से लागू करने के साथ उत्कृष्टता और नवीन-परिवर्तन की हमारी परंपरा जारी रखने की पूरी उम्मीद है।

चुनाव प्रशासन योजना का मसौदा